प्रॉडक्ट फोटोग्राफी आज के बिज़नस की एडवर्टाइजिंग के लिए एक बहुत ही ज़रूरी कदम है! किसी भी बिज़नस के किसी भी प्रॉडक्ट को रचनात्मक तरीके से पेश करना ताकि कस्टमर उसे खरीदने के लिए जल्दी से आकर्षित हो सके बस यही प्रॉडक्ट फोटोग्राफी का मुख्य उद्देश्य है!





प्रॉडक्ट फोटोग्राफी बेशक एक अच्छा करियर ऑप्शन है लेकिन साथ ही यह बहुत ही चेलेजिंग भी होता है! अगर आप के अंदर चीजों को बारीकी से देखने और समझने का शौक है तो प्रॉडक्ट फोटोग्राफी आपके लिए है अगर आप डीटेल मे घुसने वाले व्यक्ति नहीं हैं तो ये आपके लिए नहीं है!


अगर आप धीरज रखते हुए बहुत ध्यान से और बारीकी से घंटों तक एक प्रॉडक्ट की शूटिंग के लिए, उसकी लाइटिंग, छोटी छोटी डिटेल्स और एडिटिंग के लिए काम कर सकते हैं तो ये आपके लिए है, नहीं तो नहीं है !

प्रॉडक्ट फोटोग्राफी करने के लिए काफी फॉटोग्राफर क्लैम करते हैं ऐसे मे कमिटिशन भी बहुत ज़्यादा है! ऐसे मे भीड़ से अलग दिखने के लिए आपको काफी काबलियत की ज़रूरत होगी!


अगर आप बदलाव पसंद करते हैं तो ठीक है, नहीं तो आपके लिए काफी मुश्किल हो जाएगी क्यूंकी एडवर्टाइजिंग और प्रॉडक्ट फोटोग्राफी की दुनिया मे निरंतर नए बदलाव होते रहते हैं! आपको हमेशा उन बदलावों के लिए अपने आपको तैयार रखना पड़ता है!


अगर इन सभी बातों को ध्यान से समझ लेने के बाद आपको डर नहीं लगता तो प्रॉडक्ट / एडवर्टाइजिंग फोटोग्राफी आपके लिए है! शुरुआत करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाने होंगे:


1. सहायक बनिए – किसी प्रॉडक्ट फॉटोग्राफर को ढूंढिए और उसके सहायक बनिए, मैंने कई महीने के सेल्फ अध्यन से इतना नहीं सीखा जितना की 08 घंटे फॉटोग्राफर का सहायक बनकर सीखा! आपको बेसिक जानकारी तो हासिल करनी ही होगी! अगर आप सहायक नहीं बन पाते हैं तो ऑनलाइन कोई फोटोग्राफी कोच ढूंढिए, कोई कोर्स ढूंढिए और उस से ज्ञान हासिल कीजिये ! इसी प्रकार आप फोटो एडिटिंग की नॉलेज भी हासिल कर सकते हैं!

2. प्रैक्टिस-प्रैक्टिस –प्रैक्टिस कीजिये। ध्यान रखिए फोटोग्राफी मे प्रैक्टिस की जगह कोई ज्ञान नहीं ले सकता! अपने घर मे रखे हुए किसी भी प्रॉडक्ट को उठा कर शूट कीजिये, कोई भी नया प्रॉडक्ट घर मे आए उसे सबसे पहले शूट कीजिये और अपनी प्रैक्टिस के नोट्स बनाइये जल्दी ही आपको पता चल जाएगा की आपको क्या क्या चीजों की ज़रूरत है, केसे सही से शूट करना है और क्या आप अफोर्ड कर सकते है?

3. अपनी मार्केट को समझिए: मार्केट के हिसाब से कुछ बेस्ट पिक्चर्स शूट कीजिये! अपनी मार्केट मे अपने काम को पेश कीजिये, इसे एक सोल्यूशंस की तरह पेश कीजिये बेचने की तरह नहीं क्यूंकी मार्केट मे अगर आप कुछ नया रचनात्मक पेश करते हैं जिससे की बिज़नस को ग्रो करने मे मदद मिले तो लोग आपको काम देते हैं! तो हमेशा कुछ रचनात्मक और नया पेश कीजिये!

4. अपने आप को मार्केट कीजये : आपकी लाइफ आपके काम पर टिकी होती है तो आप इसे सिरियस लीजिये ! मार्केट मे क्लाएंट्स को एजुकेट कीजिये, इंडस्ट्री मे लेवल उठाने के लिए काम कीजिये! हर समय इंडस्ट्री को हेल्प करने के लिए तत्पर रहिए और सोल्युशंस पेश करते रहिए!

आशा करता हूँ की आप को ये पसंद आया होगा हालांकि ये कोई नई अड्वाइस नहीं है, लेकिन मार्केट मे काम करते हुए जो मैंने सीखा और जिससे मुझे ग्रो करने मे हेल्प मिली, वो मैं आपके साथ शेयर कर रहा हूँ, ताकि आपको अपने करियर मे कुछ आसानी हो सके !

गुड लक !

12 views0 comments

यदि आपको फोटोग्राफी करने का शौक़ है और आप भी अच्छी तस्वीरें क्रिएट करना चाहते हैं तो आपको ये 04 टिप्स ध्यान रखना चाहिए :


1 अपने केमरे को समझें: जी हाँ आपको सबसे पहले अपने उस केमरे को समझना चाहिए जिससे आप शूट करना चाहते हैं! उसकी सेटिंग्स की समझ हासिल करें, आप जो शूट करना चाहते हैं उसके लिए क्या सेटिंग्स ज़रूरी होंगी इत्यादि ? इसके लिए सबसे अच्छा तरीका ये है की आप केमरे के साथ आई मेनुयल ध्यान से पढ़ें! अगर मेनुयल नहीं है तो फ्री मे डाउन लोड भी कर सकते हैं ! अगर मेनुयल नहीं पढ़ते हैं तो खुद एक एक फीचर को सेट करके प्रैक्टिस करके देखें, या फिर किसी जानकार दोस्त से मदद लें, लेकिन शूट करने से पहले आपको ये समझना ही होगा अन्यथा आप शूट करने लगेंगे और परेशान हो जाएंगे की अब केसे करूँ, क्या करूँ?


2 क्या उपकरण तैयार हैं ? क्या आपका केमरा, लेंस ट्राइपॉड इत्यादि बिलकुल साफ और वर्किंग है ? क्या आपने पहले ही उसको टेस्ट किया है ? क्या आपके केमरे की बैटरीज़, फ्लैश की बैटरीज़ पूरी तरह चार्जड हैं ? क्या आपने ज़रूरी चीज़ें जेसे फ्लैश, जेल्स, और फ़िल्टर इत्यादि अपने बैग मे रख लिए हैं? ये सब काम आप शूट से पहले ही अच्छे से कर लीजिये!


3 अपने सब्जेक्ट को समझें : आप केमरे से क्या शूट करने वाले हैं? क्या कोई बर्ड, क्या कोई स्थान, क्या कोई जानवर, क्या कोई कलर, क्या कोई इंसान, क्या कोई वस्तु ? आप क्या शूट करने जा रहे हैं उसको समझ लें ! उदाहरण के लिए अगर आप कोई स्थान जेसे कोई मोनुमेंट शूट करने जा रहे हैं तो ध्यान दीजिये की वहाँ किस समय जाना सबसे अच्छा होगा की आपकी तस्वीरें अच्छी शूट हो सकें, या अगर कोई इंसान का पोर्ट्रेट शूट करना चाहते हैं तो ध्यान दीजिये के उसका लुक किस एंगल मे अधिक अच्छा आएगा? इत्यादि !


4 लाइटिंग को समझें : आप जो भी शूट करने जा रहे हैं उसके लिए ज़रूरी लाइटिंग को समझ ले, की वो प्रक्रतिक लाइट होगी या आर्टिफ़िश्यल? लाइटिंग को किस एंगल से शूट करने पर ज़्यादा अच्छी तस्वीर बनेगी ? आपको लाइटिंग का क्या इफैक्ट उस शूट के लिए चाहिए और वो किस प्रकार हासिल करना होगा इन सब का विश्लेषण पहले ही कर लें या कम से कम शूट पर जाते ही पहले ये काम कर लें !


ये सभी बेसिक टिप्स अगर आप फॉलो करते हैं तो अवश्य ही आप की फोटोग्राफी बहतर होगी और आप निश्चिंत होकर अपनी फोटोग्राफी पर ध्यान दे सकेंगे!

10 views0 comments

आज के इस दौर मे जबकि मार्केट मे हर रोज़ नए नए केमरे आ रहे हैं और मोबाइल के केमरे भी एक से बढ़ कर एक आते जा रहे हैं और लगभग हर एक व्यक्ति की जेब मे कोई न कोई केमरा होता है और रोजाना लाखों तस्वीरें क्लिक की जाती और सोश्ल मीडिया पर अपलोड की जाती हैं! दूसरी तरफ फोटोग्राफी मे बहुत ज़्यादा प्रतियोगिता भी है तब आपके मन मे ये सवाल ज़रूर आता होगा की क्या ऐसे समय मे फोटोग्राफी मे करियर बनाना सही फेसला होगा? यदि इसमे जाते हैं तो क्या कामयाबी मिलेगी?


मेरा मानना है की जिस तेज़ी से मार्केट मे केमरे बढ़ रहे हैं और कॉम्पटिशन बढ़ रहा है उसी तेज़ी से ही मार्केट मे फोटोग्राफी की डिमांड भी बढ़ रही है! आज लगभग हर बिज़नस को अपने लिए शानदार फोटोग्राफी और विडियो ग्राफी करवानी पड़ती है चाहें वो छोटा हो या बड़ा हो क्यूंकी आज उस बिज़नस को भी अपनी प्रेजेंस इंटरनेट पर रखना बहुत ज़रूरी है! आज लगभग सभी लोग अपनी वेडिंग्ज की या अन्य पार्टीज़ की अच्छी फोटोग्राफी ज़रूर करवाते हैं जबकि पहले ऐसा सबके लिए करवाने का चलन नहीं था! फोटोग्राफी की मार्केट आज जितनी बड़ी कभी नहीं थी और इसका दायरा भी बढ़ता ही जा रहा है! हाँ ये भी सत्य है की आज के समय मे लोगों मे फोटोग्राफी को लेकर काफी अच्छा सैन्स भी आ चुका है जो पहले नहीं था! आज लोग फोटोग्राफी और अच्छी फोटोग्राफी का अंतर बहुत आसानी से समझते हैं और उनको तकनीकी जानकारी भी अच्छी ख़ासी है, तो ऐसे मे केवल सिरियस लोग ही फोटोग्राफी को अपना करियर बनाने की सोचें क्यूंकी आपको किसी भी अन्य एक्सपर्ट के बराबर ही यहाँ परफ़ोर्म करना होगा जिसके बिना आपका काम नहीं चलेगा!


जिस प्रकार अच्छे से अच्छा ब्रुश हाथ मे होने भर से ही आप अच्छी पेंटिंग्स नहीं बना सकते ठीक उसी तरह आप अच्छे से अच्छा और महंगे से महंगा केमरा खरीद लेने भर से ही अच्छी फोटोग्राफी नहीं कर सकते! आपको समझना होगा की अच्छी पेंटिंग कलाकार के दिमाग मे होती है वो बस अच्छे ब्रुश से उसे कागज़ पर उतार देता है ठीक उसी तरह अच्छी पिक्चर फोटोग्राफर के दिमाग मे होती है वो उसे बस केमरे मे बना कर रेकॉर्ड कर लेता है! याद रखिए की केमरा एक टूल है और टूल जितना अच्छा होगा वो उपयोग करने वाले को अपने काम को आसानी से करने मे मदद करता है उसे क्रिएट नहीं करता, क्रिएट तो उस टूल को उपयोग करने वाला ही करता है! तो इस प्रकार फॉटोग्राफर पिक्चर क्लिक नहीं करता, पिक्चर को क्रिएट करता है! और अच्छी पिक्चर को क्रिएट करने के लिए क्रेयशन सैन्स का होना ज़रूरी है ! और क्रेयशन सैन्स ऐसी चीज़ नहीं है जो बस किसी खास व्यक्ति को ही हासिल हो सके, इसे कोई भी हासिल कर सकता है बशर्ते उसमे इसके लिए बहुत ललक हो, सीखने का जज़्बा हो, महनत और लगन से लगे रहने का जुनून हो! वेसे यही सेम चीज़ किसी भी अन्य प्रोफेशन मे कामयाबी के लिए भी उतनी ही ज़रूरी हैं!


अब जबकि आप ये पक्ष समझ चुके हैं तो मे आपको अगले पक्ष के बारे मे बताता हूँ की आप केसे इसमे करियर बना सकते हैं? देखिये अब जबकि आपने ये ठान लिया है की मुझे फोटोग्राफी मे ही करियर बनाना है तब आप ये समझिए


फोटोग्राफी मे तीन हिस्से होते हैं- कला, विज्ञान, और व्यवसाय! अब यदि आप इन तीनों हिस्सों पर अपनी पकड़ बना लेते हैं तो आप एक कामयाब फॉटोग्राफर बन सकते हैं! फोटोग्राफी मे आकर्षित करने वाले ऐंगल्स उसकी कला का एक हिस्सा हैं, चमत्कारी लाइटिंग उसका एक विज्ञान पक्ष है और आप अपनी तसवीरों के जरिये पेसा बना पाते हैं या नहीं ये उसका व्यवसाय पक्ष है !


मैं पिछले 12 वर्षों से फोटोग्राफी कर रहा हूँ और आपको ज़िम्मेदारी से कहना चाहूँगा कि आप इन तीन हिस्सों के बारे मे सोच लें, समझ लें, और इनको सीख लें, ताकि आप अपने फोटोग्राफी करियर मे कामयाब हो सकें ! इनमे से एक भी हिस्से मे कमजोरी आपके करियर को कमजोर कर देगी और ऐसा कुछ भी नहीं है जो आप सीख नहीं सकते ! तो बस मे यही कहना चाहूँगा कि करियर के इस फेसले को जल्दबाज़ी और भावनाओं मे बह कर न लें बल्कि इसको अपना एक सोचा समझा हुआ फेसला बनाएँ ! आइये और समझते हैं !


फोटोग्राफी मे करियर बनाने के लिए काफी सारी शाखाएँ हैं जिनमे से आप किसी को भी अपने लिए अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं! मे इन्हे मोटे तौर पर 5 हिस्सों मे रखता हूँ !


पहला : पीपल फोटोग्राफी ( हर वो फोटोग्राफी जिसमे आप इन्सानो को शूट करते हैं जेसे - पार्टी, बर्थड़े, इवैंट, वैडिंग, पोर्ट्रेट, बेबी, कपल और अन्य कई )

दूसरा: कमर्शियल फोटोग्राफी (हर वो फोटोग्राफी जिसमे आप किसी वस्तु को शूट करते हैं जेसे- प्रॉडक्ट, स्टिल लाइफ, लेंडस्केप, इंटीरियर इत्यादि )

तीसरा: स्पोर्ट्स फोटोग्राफी ( इसको अलग से रखने का मतलब ये है कि ये अपने आप मे अनूठा स्कोप है, इसमे आप को लोगों के अलावा खेल कि वस्तु जेसे गेंद इत्यादि, इमोशन्स और हाइ स्पीड फोटोग्राफी सब का एक साथ ध्यान रखना पड़ता है )

चोथा: वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी (इसमे मुख्यता जानवरों और परिंदो कि शूटिंग कि जाती है)

पांचवा: स्पेशल फोटोग्राफी (नाइट फोटोग्राफी, वेज्ञानिक फोटोग्राफी इत्यादि)


नोट: ये मेरे द्वारा समझाने के लिए बनाए गए 05 सेकशंस है, इनके अलावा भी फोटोग्राफी हो सकती है और इनमे से हर एक फोटोग्राफी मे विशेषज्ञता कि आवश्क्ता होती है, तुम अपने लिए कोनसा फील्ड चुनते हो, ये आपको अपने अनुसार फेसला लेना होगा !


अब जबकि आप ये सब समझ चुके हैं तो हम आगे बढ़ते हैं, अब आपको किसी भी तरह कि फोटोग्राफी का अपने लिए चयन करना है जेसे आप वैडिंग का चुनाव कर सकते हैं, प्रॉडक्ट का , वाइल्ड लाइफ का या फिर स्पोर्ट्स फोटोग्राफी का ! मे कहूँगा कि शुरुआत मे आप किसी भी एक ऑप्शन को ही चुन कर चलिये!


अब आपको ये करना है कि जिस भी ऑप्शन का आपने चुनाव किया है उसमे अच्छी तस्वीरें लेने के लिए काम पर लग जाइए, आपके पास जो भी केमरा हो आप उस से ही शुरू कर सकते हैं, हा अगर एक डीएसएलआर केमरा हो तो और भी अच्छा रहेगा ! अगर आपने वाइल्ड लाइफ का चयन किया है तो फिर आप उसके बारे मे पढ़िये, ऑनलाइन काफी कुछ फ्री मे मिल जाता है, या फिर कोई कोर्स कीजिये, अगर किसी वाइल्ड लाइफ फॉटोग्राफर को असिस्ट करने का मोका मिल जाए तो कीजिये और इसके अलावा आप अपने केमरे के साथ किसी ज़ू मे खुद पूरा पूरा दिन बिताकर अच्छी तस्वीरें लेने का अथक प्रयास कीजिये, किसी वाइल्ड लाइफ सेंचुरी जा सकें तो जाइए, और जो अच्छी तस्वीरें लेने मे आप कामयाब हो जाते हैं तो उनको आप अपने दोस्तों, रिशतेदारों और सोश्ल मीडिया पर शेयर कीजिये! और इस प्रोसैस को आप करते ही जाइए जब तक कि आपके पास बोहोत सारी बहतरीन वाइल्ड लाइफ तसवीरों का एक शानदार कलेक्शन नहीं बन जाता !


नोट: मेने आपको उदाहरण के लिए वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी मे करियर बनाने कि इस प्रोसैस को बताया है लेकिन बिलकुल यही प्रोसैस मेरे द्वारा बताए गए अन्य किसी भी ऑप्शन पर आप अप्लाई कर सकते हैं जेसे अगर आपने वैडिंग को चुना है तो आप उसमे भी यही कर सकते हैं - पढ़िये, जानकारी जुटाइए, कोई कोर्स कीजिये, अपने किसी भी केमरे से आप रिशतेदारों और दोस्तों कि शादियों मे शूट कीजिये, किसी वैडिंग फॉटोग्राफर को असिस्ट कीजिये और इस प्रोसैस को करते हुए शादियों कि तसवीरों का बहतरीन कलेक्शन जमा कीजिये!


नोट: मे आपको एक महत्वपूर्ण और अलर्ट करने वाली जानकारी बताता चलूँ कि आपको कभी भी शुरुआत मे एक से जादा ऑप्शन पर प्रैक्टिस नहीं करनी है मसलन अगर आप पहली बार मे ही वैडिंग और वाइल्ड लाइफ दोनों को चुनते हैं और फिर उनकी प्रैक्टिस करते हैं तो आपके कामयाबी के चान्स कम हो जाएंगे! हाँ आप एक फील्ड कि कामयाबी के बाद फिर दूसरे, तीसरे या अन्य फील्ड ऑप्शन भी ट्राइ कर सकते हैं लेकिन ऐसा शुरुआत मे बिलकुल भी न करें !


याद रखिए फोटोग्राफी एक बहुत ही धीरज रखने वाला काम है अगर आपमे सब्र नहीं है तो उसे अपने अंदर पेदा कीजिये क्यूंकी फोटोग्राफी का सबसे पहला सबक मेरे हिसाब से सब्र ही है! इंपेशेंट लोगों के लिए इसमे कोई भी जगह नहीं है!

तब जब आप अपने चुने हुए फील्ड मे अच्छी तसवीरों का शानदार पोर्टफोलियो बना चुके हैं तब आप इसको अपने करियर के लिए चुन सकते हैं, अब आप इस पोर्टफोलियो को दिखा कर कोई जॉब हासिल कर सकते हैं या फिर अपना खुद का फ्रीलान्स व्यवसाय शुरू कर सकते हैं!


तो अंत मे मैं यही कहूँगा कि जहां चाह, वहाँ राह ! आप आज के युग मे भी, प्रतिस्पर्धा होने पर भी फोटोग्राफी मे अपना शानदार करियर बना सकते हैं बशर्ते कि आप के अंदर इसके प्रति बहुत जज़्बा हो, सीखने, अच्छी तस्वीरें लेने का शौक हो और मेहनत से, लगन से बस जुटे रहने का जुनून हो तो आप भी अपने सपनों को साकार कर सकते हैं ! फोटोग्राफी की शानदार दुनिया आपको करियर की ऊंचाइयों पर अवश्य ले जाएगी !


अपने सवाल आप मुझे ईमेल कर सकते हैं : jhphotographerindia@gmail.com





55 views0 comments